Sat. Apr 20th, 2024

एकता ज्योति संवाददाता

गाजियाबाद बृहस्पतिवार को यशोदा अस्पताल ने रोबोटिक सर्जरी की शुभारम्भ कर ना सिर्फ जनपद वासियों अपितु पूरे प्रदेश की जनता के लिए एक विश्वस्तरीय एवम अत्याधुनिक तकनीक का लाभ प्रदान किया है। उद्घाटन समारोह में उपस्थित ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष ने अपने कर कमलों से दीप प्रज्वलित किया एवम अत्याधुनिक रोबोट का अनावरण किया। इस मौके पर जनरल वी के सिंह , केंद्रीय मंत्री, भारत सरकार ने भी दीप प्रज्वलन समारोह में शिरकत की। मंच पर उपस्थित सुब्रत पाठक, सांसद, कन्नौज, अनिल अग्रवाल , सांसद राज्य सभा व विष्णु मित्तल , कोषाध्यक्ष, भाजपा, दिल्ली राज्य ने अपने आशीर्वचन से सभी उपस्थित गणमान्य अतिथियों का अभिवादन किया। ओम बिरला ने कहा कि निःसंदेह यह तकनीक पूरे प्रदेश के लोगों को लाभान्वित करेगी।
यशोदा अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉ रजत अरोरा ने सभी मंचासीन महानुभावों का हृदय से अभिनंदन किया। डॉ रजत ने बताया कि रोबोटिक सर्जरी मील का पत्थर साबित होने वाली है। उन्होंने बताया कि लेप्रोस्कोपिक सर्जरी की कुछ सीमाएं होती हैं। लेप्रोस्कोपिक सर्जरी की कमियों को कम करने के लिए रोबोटिक सर्जरी प्रणाली एक समाधान के रूप में उभर कर समाज के सामने उपस्थित है। यह उभरती हुई विधि पारंपरिक लेप्रोस्कोपिक सर्जरी से काफी बेहतर और लाभ प्रदान करेगी। रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम में 3डी इमेजिंग, ट्रेमर फिल्टर और आर्टिकुलेट उपकरण होते हैं।
इसी क्रम में उन्होंने बताया कि दिल्ली में इस रोबोटिक प्रणाली से सर्जरी का खर्च लगभग 2.5 से 3 लाख सर्जरी के खर्च से अतिरिक्त है जबकि यशोदा अस्पताल नेहरू नगर में यह खर्च मात्र 80 से 90 हजार है। इसका मुख्य उद्देश्य है की आम जन मानस इस रोबोटिक सर्जरी का लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि ओपन सर्जरी की तुलना में रोबोटिक सर्जरी रोगियों को कई लाभ प्रदान करता है
जैसे
*मरीज का अस्पताल में कम समय लगना।

  • कम दर्द व परेशानी
  • जल्दी ठीक होना और सामान्य गतिविधियों पर वापिस लौटना।
  • छोटे चीरे, जिससे संक्रमण का जोखिम कम होता है।
  • कम से कम ब्लड लॉस।
  • सर्जरी के उपरांत कम निशान रहना।
  • ब्लड शुगर व ब्लड प्रेशर के मरीज जिनको साधारण सर्जरी में दिक्कत आती थी उनके लिए भी यह प्रणाली बहुत लाभकारी साबित होगी।

कार्यक्रम के अंत में यशोदा अस्पताल के चेयरमैन डॉ दिनेश अरोरा ने मंच पर उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों व प्रथम श्रेणी में बैठे नरेंद्र कश्यप राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आशा शर्मा , मेयर साहिबा, ममता त्यागी , जिला पंचायत अध्यक्ष, मंजू शिवाच, विधायक, सुनील शर्मा , विधायक, दिनेश गोयल , विधायक, अतुल गर्ग , विधायक, अजीत पाल त्यागी , विधायक, नन्द किशोर गुर्जर , विधायक का इस कार्यक्रम में अपनी गरिमामई उपस्तिथि देने के लिए दिल से धन्यवाद अर्पण किया। साथ ही उन्होंने जनपद वासियों को उन्नत चिकित्सा सुविधा प्रदान करने का भी आश्वासन दिया और कहा कि जो भी विश्वस्तरीय चिकित्सा के साधन उपलब्ध होते रहेंगे उनकी सुविधा यशोदा अस्पताल लाने का प्रयास हमेशा करता रहेगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.